Health Tips

मलेरिया के लक्षण जाने ताकि इस बारिश में आप रहे सुरक्षित

बारिश का मौसम आते ही लोगों को बाहर घूमने जाने का एक बहाना मिल जाता है लेकिन बारिश अपने साथ कई तरीके की बीमारियां भी साथ लेकर आता है आपको पता होगा अक्सर बारिश में लोगों को बुखार आना लाजमी है लेकिन क्या आपने कभी इस बात को ध्यान दिया है कि बुखार आता क्यों है। कई बार यह मलेरिया के लक्षण भी हो सकते है।

यह भी पढ़े : बुखार उतारने के घरेलू उपाय जो दे तुरंत राहत जानिए

कई बार इस बुखार आने के पीछे का कारण मच्छरों के काटने के द्वारा फैला हुआ मलेरिया भी हो सकता है। डरिया बिल्कुल नहीं हम आपको यहां डरा नहीं रहे हैं हम आपको सिर्फ यह जानकारी दे रहे हैं कि मच्छरों के काटने से मलेरिया होता है।

मलेरिया एक ऐसी बीमारी है जो जनसंख्या के कई हिस्सों में व्याप्त है एक रोग जिसने दुनिया भर में हजारों लोगों को प्रभावित किया है, मलेरिया एक ऐसी बीमारी है जिसे संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलता है। यह एक प्रभावशाली पैराजीटिक रोग है जिसमें प्लास्मोडियम प्रोटोज़ोएन नामक माइक्रोस्कोपिक जीवाणु संक्रमित होता है। इस रोग का प्रमुख बाध्यकारी मादा मच्छर होता है, जो एनोफीलिस मच्छर के नाम से प्रसिद्ध है।

मलेरिया भारतीय उपमहाद्वीप में व्यापक रूप से प्रचलित है और इसके कारण वहां के लोग इससे पीड़ित होते रहते हैं। यह रोग लकवा, बुखार, थकान, मुंह में अम्लीय रस प्रवाह, मस्तिष्क द्वारा नियंत्रित होने वाली क्रियाएं कम होने आदि कई लक्षणों के माध्यम से पहचाना जा सकता है।

इस रोग का उपचार करने के लिए विशेषज्ञों ने अनेक औषधियां और उपाय विकसित किए हैं। दरअसल, इसके उपचार में एंटीमालेरियल दवाओं का प्रयोग किया जाता है, जो संक्रमण को नष्ट करने में सहायता करते हैं। इसके अलावा, एक स्वस्थ और सुरक्षित माहौल बनाना भी महत्वपूर्ण होता है ताकि इस रोग के मच्छरों द्वारा फैलने की संभावना कम हो सके।

यह भी देखे :- Eye Flu का फैला प्रकोप, अपने बच्चों को ऐसे बचाए इस संक्रमण से

मलेरिया के लक्षण

मलेरिया एक बायोलॉजिकल रोग है, जो मुख्य रूप से मादा एनोफेलीज़ मच्छरों के काटने से फैलता है। मलेरिया के लक्षणों के बारे में बात करें तो यह बहुत चर्चित विषय है। यहां मलेरिया के कुछ मुख्य लक्षणों की चर्चा की जाएगी:

  • बुखार: मलेरिया इंफेक्शन के प्रमुख लक्षणों में से एक है बुखार। यह बुखार आपको अचानक आने वाले उबाऊ और ठंडी के अवसरों में होता है। यह बुखार कभी तेज तो कभी कम हो सकता है , पीड़ित व्यक्ति को अचानक से तेज ठण्ड लग कर बुखार आता है तो यह मलेरिया का लक्षण होता है, इस परिस्तिथि में डाक्टर से तुरंत सम्पर्क कर खून की जाँच करवाना आवश्यक हो जाता है।
  • थकान: अगर आप बिना किसी शारीरिक या मानसिक काम किए भी बहुत थक जाते हैं, इसमें आपको ऐसा लगेगा कि आप बैठे-बैठे भी थक रहे हैं आपकी सांसे फूल रही हैतो यह मलेरिया का एक लक्षण हो सकता है।
  • सिरदर्द: मलेरिया के इंफेक्शन के समय सिर में दर्द हो सकता है,अगर आपको मलेरिया है तो आपका सर कुछ इस तरीके से धोखे का मानो आप के सर के ऊपर किसी ने बहुत बड़ा पत्थर रख दिया है सर में वजन बढ़ जाएगा सर बेहद गंदे तरीके से दर्द करेगा। जो आपके दिनचर्या को प्रभावित कर सकता है।
  • नींद की कमी: एक अन्य लक्षण जिसे मलेरिया से जोड़ा जाता है वह है नींद की कमी। मलेरिया से पीड़ित व्यक्ति को रात में अधिक नींद की इच्छा हो सकती है, लेकिन उन्हें उच्च तापमान के कारण रात में आराम नहीं मिलता है।मलेरिया से पीड़ित व्यक्ति को अधिक तेज बुखार आने की वजह से और सिर दर्द होने की वजह से ना तो रात में नींद आती है और ना ही दिन में वह व्यक्ति ठीक से सो पाता है
  • न्यूरोलॉजिकल लक्षण: कई मामलों में, मलेरिया से प्रभावित व्यक्ति को न्यूरोलॉजिकल लक्षण भी हो सकते हैं, जैसे कि दिमागी थकान, मनोविषाणु समस्याएं और मानसिक उद्वेग।
  • उल्टी और उल्टी की भावना: मलेरिया के मरीज़ को उल्टी की भावना भी हो सकती है, कई बार आपको ऐसा लगेगा कि आपको उल्टी होने वाली है लेकिन उल्टी होती नहीं है।जो उनके आहार और पोषण को प्रभावित कर सकती है।
  • दुर्बलता : मलेरिया से पीड़ित व्यक्ति को आपात रूप से दुर्बलता की भावना होती है, जो उनकी दुर्बलता को दर्शाती है।तेज बुखार आना खाने की इच्छा ना होने की वजह से कई बार मलेरिया पीड़ित व्यक्ति को दुर्बलता या यह कहें कि कमजोरी महसूस होने लगती है व्यक्ति किसी भी काम को नहीं कर पाता है यहां तक कि कई बार देखने में आया है कि व्यक्ति अपने बिस्तर से भी नहीं उठ पाता इतनी कमजोरी रखती महसूस करता है
  • पेट दर्द : मलेरिया से पीड़ित व्यक्ति को पेट में दर्द और उल्टी की समस्याएं हो सकती हैं, जो उनके खान-पान को प्रभावित कर सकती हैं। जिस जिस प्रकार सिरदर्द तेज होता है उसी प्रकार मलेरिया पीड़ित व्यक्ति को पेट में भी काफी तेज दर्द होता है जो की असहनीय होता है।
  • श्वसन संबंधी लक्षण: मलेरिया के मरीज़ को दमा जैसे श्वसन संबंधी लक्षण भी हो सकते हैं, जिन्हें उन्हें सहन करना पड़ता है। कई बार व्यक्ति को सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है जो कि मलेरिया के लक्षणों में से एक है।
  • अंगों का सूजन: कुछ मामलों में, मलेरिया से प्रभावित व्यक्ति के शरीर के अंगों में सूजन हो सकती है, जो उनकी चाल फिरासत को प्रभावित कर सकती है। विशेषकर के हाथ पैर हमें ज्यादा सूजन आती है जिससे व्यक्ति चल फिर भी नहीं पाता है।

यहां मलेरिया के कुछ मुख्य लक्षणों की सूची है। यदि आपको इन लक्षणों में से किसी एक या अधिक को अनुभव होता है, तो आपको तुरंत चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए।

निष्कर्ष

मलेरिया को रोकने के लिए अधिकतर देशों ने जनसंख्या को जागरूक करने, दवाइयों का वितरण और अधिक सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण के लिए अभियान चलाए हैं। इन प्रयासों के परिणामस्वरूप, बहुत सारे देशों में मलेरिया के मामले में सुधार देखा गया है।

इस रोग के संबंध में अधिक जागरूकता और समझ से लाभ उठाने के लिए, लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। विशेषज्ञों के सलाह का पालन करके, सुरक्षित रहकर और स्वच्छता का ध्यान रखकर हम इस खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं।

कुल मिलाकर, मलेरिया एक जटिल और गंभीर बीमारी है जिसके प्रकटन के पीछे कई कारण हैं। इसकी पहचान, उपचार और रोकथाम में जनता की सहभागिता की जरूरत होती है। इसलिए, मलेरिया के बारे में जागरूकता फैलाना और संबंधित नीतियों का पालन करना आवश्यक है ताकि हम संघर्ष करके इस खतरे से निपट सकें।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हमारे साथ Telegram पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

हमारे साथ Google news पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

Vivan एक्सप्रेस

Recent Posts

Exercise For Hair Growth In Hindi बाल बढ़ाने के लिए व्यायाम हिंदी में

exercise for hair growth in hindi - बाल बढ़ाने के लिए व्यायाम काफी महत्वपूर्ण है। यह एक एहसा प्राकृतिक तरीका… Read More

5 months ago

Summer Cold;गर्मी में जुकाम के घरेलू उपाय जाने

जब धूप की गर्मी और उमस भरी हवा अपनी छाया बिखेरती है, तो जुकाम की समस्या किसी से भी अछूती… Read More

5 months ago

अधिक वजन की समस्या हो तो क्या करे ? पढ़िए पूरी जानकारी

आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में अधिक वजन की समस्या किसी को भी किसी भी वक्त हो सकती… Read More

5 months ago

सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण जानने के लिए जरुर पढ़े

सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण व्यक्ति को अनेक समस्या आती है जो अक्सर लोगों को प्रभावित करती… Read More

7 months ago

आँखों के नीचे कालापन क्यों होता है जाने उपाय

जब आपका चेहरा काफी खूबसूरत हो लेकिन आपकी आँखों के नीचे कालापन मौजूद हो उस समय आप इसे दूर करने… Read More

7 months ago